shikshan sahitya

All Exam study material,Educational Info,job,Examimp,latest Gk,Tet,Tat,Talati,Police

Gunotsav 7 tarikh ma change babat Paripatra must see

गुणोत्सव-7 नी तारीख़ मां फेरफार बाबत लेटेस्ट परिपत्र

प्राथमिक शिक्षा की नींव पर बनाया गया प्रत्येक नागरिक के विकास और एक पूरे के रूप में देश जिस पर है। हाल के दिनों में भारत की बेहतर शिक्षा प्रणाली अक्सर भारत के आर्थिक विकास में मुख्य योगदान में से एक के रूप में पेश किया जाता है। एक ही समय में, भारत में प्राथमिक शिक्षा की गुणवत्ता में भी एक प्रमुख चिंता का विषय है। प्राथमिक स्कूल के छात्र कम से कम जो अपने दैनिक गतिविधियों के प्रदर्शन में सहायक हो सकता है पढ़ने, लिखने और सरल गणित समीकरणों के बुनियादी ज्ञान है।

गुजरात में उल्लेखनीय ध्यान केंद्रित करने और नामांकन के प्रयासों पर किया गया है, और प्राथमिक शिक्षा के लिए सफलता का एक किराया शेयर लाया है, जबकि सीखने के परिणामों और गुणवत्ता प्राथमिक शिक्षा के क्षेत्र में प्रदान के लिए चिंता का विषय सुधार सीखने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों को बढ़ाने के द्वारा संबोधित किया गया है। यह गुणवत्ता के परिणामों को मजबूत बनाने के लिए गुजरात की सरकार ने एक कार्यक्रम Gunotsav, या 'मनाना गुणवत्ता' नामक शुरू की है। इसलिए Gunotsav प्राथमिक शिक्षा है जो बच्चों के सीखने के परिणामों के साथ-साथ सह शैक्षिक गतिविधियों, संसाधनों और समुदाय की भागीदारी का उपयोग भी शामिल की गुणवत्ता के लिए एक जवाबदेही ढांचे के रूप में परिभाषित किया गया है।
इस कार्यक्रम के एक उद्देश्य के साथ नवंबर 2009 के दौरान राज्य के शिक्षा विभाग द्वारा शुरू किया गया था, उसके अनुसार प्राथमिक शिक्षा परिदृश्य और ग्रेड स्कूल के शिक्षकों का मूल्यांकन करने के लिए। राज्य सरकार ने एक जमीनी क्षेत्र के रूप में प्राथमिक शिक्षा देखा और क्रांतिकारी प्रयोगों के साथ शुरू की है। गुजरात के सरकार के कदम की एक श्रृंखला शुरू की राज्य भर में अपने स्कूलों में शिक्षा के स्तर में सुधार करने के लिए और इन प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए इतनी के रूप में दिखाई दे रहा है और औसत दर्जे का सकारात्मक परिवर्तन को प्राप्त करने की इच्छा हो गया है। सरकार के प्रयासों स्कूल नामांकन बढ़ाने और स्कूल ड्रॉप आउट अनुपात, शिक्षा के क्षेत्र में दो प्रमुख चिंताओं को नीचे लाने में सफल हुए हैं। उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि गुजरात में अगले 5 वर्षों में छात्र सीखने के परिणामों के संदर्भ में देश के शीर्ष तीन राज्यों के बीच होना चाहिए।
गुणोत्सव-7 तारीख माँ फेरफार-1

गुणोत्सव-7 तारीख माँ फेरफार-2